Lakshadweep 7 days tour packages: लक्षद्वीप घूमने कैसे जाये? सबसे अच्छा तरीका, जगहे पूरी गाइड

Lakshadweep 7 days tour packages: नमस्कार दोस्तों, अपने हाल ही में देखा होगा की भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी लक्शदीप आइलैंड गए थे और उन्होंने देश के लोगो को विदेश या मालदीव्स न जाकर अपने देश में ही लक्षदीप जाने के लिए प्रेरित किया। जिससे हमारे देख की टूरिज्म भी बढे और देश को फायदा हो। मोदीजी ने वहा स्कूबा डाइविंग और गजब की स्किनरी का भी लुफ्त उठाया। बिलकुल इसी तरह आप भी लक्षदीप में अपनी छुट्टियां मन सकते हो और खूब एन्जॉय कर सकते हो।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

लक्षद्वीप जाने का तरीका

Lakshadweep 7 days tour packages

अगर आप लक्षद्वीप घूमना जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यहाँ तक पहुंचने के लिए आप दो तरीको से जा सकते है –

  1. हवाई मार्ग द्वारा 
  2. पानी वाले जहाज़ द्वारा

सबसे बेहतर तरीका

इन दो तरीको से पर्यटक भारत से लक्षद्वीप आराम से जा सकते है। लेकिन किसी किसी को हवाई यात्रा सूट नहीं होती इसीलिए सबसे बढ़िया मार्ग हवाई मार्ग द्वारा ही बन जाता है। लेकिन सबसे जरुरी चीज़ यह है की आपको ये भी बता दें कि यदि आप लक्षद्वीप जाने से पहले आपको एकलक्षद्वीप भारत के Union Territory का हिस्सा हैं इसीलिए वह जाने से पहले अपने आपको वेरीफाई करना जरुरी रहता है।

सबसे पहले करे ये काम

लक्षद्वीप जाने से पहले ही आप यह काम निपटा ले और जो लोग जाने वाले है उनका लक्षद्वीप परमिट जरूर बनवा लें। यहाँ का परमिट लेना होगा जिसके लिए आप लक्षद्वीप परमिट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर यहाँ के परमिट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके आलावा लक्षद्वीप का परमिट आपको केरला के कोच्चि में स्तिथ Lakshadweep Administration Office द्वारा भी मिल जायेगा, इसे कोच्चि में Spot Office के नाम से जाना जाता हैं।

ट्रैन से ऐसे जाये लक्षद्वीप

हालाँकि Train से आप डायरेक्टली लक्षद्वीप नहीं पहुंच पाएंगे क्युकी यह सुविधा अभी शुरू नहीं हुई हैं, इसलिए आपको फ्लाइट और Cruise की सुविधा का इस्तेमाल करना ही होगा। यदि आप ट्रेन द्वारा लक्षद्वीप जाना चाहते हैं तो आपको केरला के कोच्चि शहर के मैन रेलवे स्टेशन Ernakulam Junction तक अपनी सुविधानुसार पहुंचना होगा। Ernakulam Junction पर पहुंचने के बाद आप फ्लाइट और Cruise द्वारा आसानी से लक्षद्वीप पहुंच सकते हैं।

लक्षद्वीप में भोजन पानी

जब भी अपने देश से बहार जायेगे तो आपको एक ही कमी मिलेगी वो है ‘भोजन” लेकिन लक्षद्वीप में ऐसा नहीं है।वहां पर आपको खाने पीने की कोई भी चिंता करने की जरूरत नहीं हैं क्योकि लक्षद्वीप में आपको कई सारे Veg और Non Veg होटल देखने के लिए मिल जाएंगे जहा पर आपको सब तरह का खाना खाने के लिए मिल जाएगा। आपको बता दूँ की लक्षद्वीप में Sea Food बहुत लोकप्रिय हैं, आप चाहे तो वह का sea food भी try कर सकते है।

लक्षद्वीप में करने योग्य चीज़े

  • स्कूबा डाइविंग
  • स्नोर्कलिंग
  • रीफ वॉकिंग
  • कैनोइंग, कायाकिंग 

लक्षद्वीप घूमने योग्य जगहे

वैसे तो लक्षद्वीप मैं घूमने फिरने के लिए जगहों की कमी नहीं है और लक्षद्वीप जाने योग्य कई जगहे है, उनमें से कुछ नीचे दिए गए है –

मिनिकॉय आईलैंड

लक्षद्वीप के 36 छोटे द्वीपों में से एक मिनिकॉय आईलैंड है जिसे वहां के लोग स्थानीय भाषा में मलिकू भी कहते है, भारत के टापुओं में से यह एक सबसे अच्छा टापु मन जाता है। यह कोचीन के तट से केवल 398 किमी है, अरब सागर के विशाल विस्तार के बीच स्थित है।

अगत्ती द्वीप

कोई भी व्यक्ति पैदल ही यहाँ पर घुमन फिरना कर सकता है. अगत्ती द्वीप समूह को लक्षद्वीप का एक हिरा माना जाता है। यह द्वीप लक्षद्वीप के मूंगा द्वीपों में से एक पर स्थित है और लक्षद्वीप समूह के कुछ द्वीपों में से एक है जहां लोग रहते हैं। यहाँ घूमने के लिए आप दोपहिया गाड़ी किराए पर ले सकता है। 

बजट

अगर आप लक्षद्वीप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको मिनिमम 4 राते और 5 दिन का ट्रिप प्लान करना चाहिए। इतने समय में आप बहुत ही अच्छे से लक्षद्वीप को घूम लेंगे। अगर आप खुद से लक्षद्वीप जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको 50 हज़ार से 1.50 लाख रुपए तक का बजट मानकर चलना चाहिए । इतने बजट में आप बहुत ही अच्छे से लक्षद्वीप घूम पाएंगे।

सबसे आसान तरीका

अगर आप चाहते है की आपको किसी तरह का कोई झंझट न पलना पड़े तो इसका एक सबसे बेहतर तरीका है की आप अपना ट्रिप किसी Travel कंपनिया द्वारा उनके पैकेज को लेकर भी लक्षद्वीप घूमने के लिए जा सकते हैं। कई ट्रेवल कंपनिया 30 हज़ार से 1 लाख रुपए तक के पैकेज में आपको लक्षद्वीप अच्छे घूमने में मदद करती हैं। इसके लिए आप कोच्चि या अपने नजदीकी ट्रेवल एजेंट से संपर्क कर सकते है।

यह भी पढ़े

Leave a Comment