Best Tips for EV Cars: अगर आप फिजूल खर्च से बचना चाहते है तो ध्यान में रखे ये जरुरी टिप्स

Best Tips for EV Cars: इलेक्ट्रिक गाड़िओ की डिमांड बढ़ने के साथ अब सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। आपको बता दूँ की इलेक्ट्रिक कार में मिलने वाली बैटरी की औसतन उम्र 8 साल या फिर 1 लाख किलोमीटर होती है। अगर आप भी इन आसान टिप्स को ध्यान में रखेंगे तो आपकी इलेक्ट्रिक गाडी की बैटरी की उम्र और भी लम्बी होजाएगी और आप फिजूल खर्च से बच जायेगे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

बैटरी चार्ज करने का सही तरीका

Best Tips for EV Cars

कार की बैटरी की लाइफ इस बात पर बहुत हद तक डिपेंड करता है की आप बैटरी को कैसे चार्ज करते हैं, हमेशा कार को तेज गर्मी से बचाने का प्रयास करना चाइये। इसके लिए कार को छाँव में पार्क करें फिर चार्ज कर सकते हैं जिससे उसका तापमान मेन्टेन रहेगा। ईवी कार में आपको automatic temperature control system लगा हुआ मिलता है। लेकिन यह केवल चलती कार में काम करता है।

ये बात रखे ध्यान में

बैटरी लाइफ तो बढ़ने के लिए कभी भी चार्ज को 0 होने का इंतज़ार न करे।10,20% बैटरी पर ही अपनी कार को चार्ज कर लें। इसी तरह चार्ज को 100% न होने दे बल्की बैटरी 80% तक ही चार्ज करे। गाड़ियों में battery management system लगा रहता है जो बैटरी को अधिक चार्ज या डिस्चार्ज होने से बचाता है। सड़क पर समान गति में ड्राइव करें। बार-बार रेस देने से और ओवरटेक करने से बचें।

फ़ास्ट चार्जिंग का नुकसान

Best Tips for EV Cars

अक्सर जल्दी चार्जिंग के चक्कर में हम फ़ास्ट चार्ज का उपयोग कर लेते है। फास्ट चार्जर बहुत कम समय में बैटरी को चार्ज करता है। लेकिन आप जानकर हैरान रहेंगे की फास्ट चार्जर कम समय में बैटरी में ज्यादा करंट सप्लाई करता है। इससे बैटरी तो कम समय में चार्ज हो जाती है लेकिन इससे बैटरी पर दबाव पड़ता है। ऐसे में हमें केवल इमरेंसी के समय में ही फास्ट चार्जर का यूज करना चाहिए। रोजाना फास्ट चार्जर यूज करने बैटरी जल्दी खराब होने का खतरा बना रहता है।

ये गलती बिलकुल न करे

अगर आप भी चार्ज करके गाडी को खड़ा रख रहे है और चला नहीं रहे तो यह बैटरी को नुकसान देगा। बैटरी को फुल चार्ज रखकर लंबे समय तक व्हीकल को खड़े रहने और उसके न चलने के पर भी बैटरी पर असर पड़ता है। ऐसे में खड़ी कार में बैटरी अपनी एनर्जी बचाने के लिए स्ट्रगल करती है। इसी तरह बेहद कम चार्ज होने पर भी बैटरी खराब होने या डाउन होने का खतरा बना रहता है।

इन टिप्स को करे फॉलो

  1. गरम जगह पर गाड़ी को न करे चार्ज।
  2. छाँव में ठंडी होने पर बैटरी को चार्ज करे।
  3. सिर्फ एमेर्जेंस में उसे करे फ़ास्ट चार्जर।
  4. 100% न करे चार्ज 80% तक रखे सीमित।
  5. 0% तक बैटरी के खत्म होने का न करे इंतज़ार।
  6. बार बार एक्सेलेटर और ब्रेक न लगाए।

यह भी पढ़े

  1. सलमान कटरीना की Tiger 3 OTT पर हुई रिलीज़, यहा से देख सकते है ‘टाइगर 3’ ऑनलाइन
  2. Big Boss 17 Highlights: सलमान और तब्बू के मस्ती-भरे मॉक इंटरव्यू में हुए राज़ खुले, देखें रोचक हाइलाइट्स!
  3. 12th fail IPS Officer Manoj Kumar Sharma की असली कहानी जो मूवी में नहीं बताई गयी, यहां पढ़े

Leave a Comment